रेलवे ने शुरू की WhatsApp पर शिकायत की सुविधा
Railway Complaint WhatsApp Number के जरिए अब ट्रेनों में सफर के दौरान परेशानी होने पर यात्री सीधे WhatsApp से शिकायत दर्ज करा सकेंगे। यह नई सुविधा रेलमदद के चैटबॉट के रूप में लॉन्च की गई है, जो शिकायत प्रक्रिया को बेहद आसान बना देती है।
अब नहीं करनी होगी 139 पर कॉल
रेलवे की पारंपरिक हेल्पलाइनों जैसे 139 या एक्स ऐप के विकल्प के रूप में अब WhatsApp आधारित शिकायत सेवा भी मौजूद है। यात्री अब 7982139139 नंबर पर WhatsApp संदेश भेजकर अपनी समस्याएं दर्ज करा सकते हैं।
हर यात्री के लिए सुविधा उपलब्ध
इस सेवा का लाभ सिर्फ आरक्षित टिकट धारकों को ही नहीं, बल्कि जनरल टिकट पर यात्रा कर रहे यात्रियों को भी मिलेगा। दोनों श्रेणियों के यात्री अपनी यात्रा के दौरान किसी भी असुविधा पर WhatsApp चैटबॉट के माध्यम से अपनी शिकायत भेज सकते हैं।
धनबाद मंडल ने दी जानकारी
धनबाद रेल मंडल ने इस सुविधा की घोषणा एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर की। सहायक वाणिज्य प्रबंधक ने अपने हैंडल से 7982139139 नंबर की जानकारी साझा की और यात्रियों से आग्रह किया कि वे यात्रा के दौरान किसी भी समस्या के लिए इस चैटबॉट का उपयोग करें।
शुरुआत कैसे करें शिकायत प्रक्रिया?
चैटबॉट पर “Hi”, “Hello” या “नमस्ते” भेजने के बाद ऑटोमैटिक संदेश के साथ प्रक्रिया शुरू होती है। आरक्षित टिकट वालों को अपना PNR नंबर देना होगा जबकि जनरल टिकट यात्रियों को अपना UTS नंबर डालना होगा।
स्टेशन या ट्रेन, दोनों की शिकायतें संभव
चैटबॉट यह भी पूछता है कि शिकायत स्टेशन से संबंधित है या ट्रेन यात्रा के दौरान किसी परेशानी की। दोनों स्थितियों में यात्रियों को अपनी समस्या दर्ज कराने की सुविधा दी गई है।
स्टेटस ट्रैकिंग और सुझाव भी कर सकेंगे साझा
चैटबॉट की एक बड़ी विशेषता यह है कि यात्री अपनी दर्ज की गई शिकायत का स्टेटस भी देख सकते हैं। साथ ही, वे अपने अनुभव शेयर कर सकते हैं और रेल सेवाओं में सुधार के लिए सुझाव भी दे सकते हैं।
आपात स्थिति में भी मिलेगी मदद
Railway Complaint WhatsApp Number का उपयोग केवल सामान्य शिकायतों तक सीमित नहीं है। यात्री स्वास्थ्य सेवा या सुरक्षा से संबंधित आपातकालीन स्थिति में भी मदद मांग सकते हैं।