12 जून को अहमदाबाद में हुए एअर इंडिया AI-171 विमान हादसे में एक चौंकाने वाला मोड़ आ गया है। शुरुआती जांच में फ्यूल स्विच बंद होने की बात सामने आ रही है, जिससे बड़ा हादसा हुआ।
टेकऑफ के बाद अचानक गिरा विमान
Air India Plane Crash ने पूरे देश को झकझोर दिया है। अहमदाबाद से उड़ान भरने के कुछ सेकेंड बाद ही AI-171 विमान अचानक नीचे आ गिरा। हादसे में 241 लोगों की जान चली गई और सिर्फ एक यात्री बचा।
30 सेकेंड में खत्म हो गया सबकुछ
टेकऑफ के महज 30 सेकेंड बाद विमान ने अचानक ऊंचाई खो दी और सीधे मेडिकल कॉलेज हॉस्टल पर गिर गया। क्रैश इतना भयानक था कि विस्फोट के साथ आग की लपटें उठीं, जिसने सबकुछ राख कर दिया।

वायरल वीडियो ने खोली पोल
हादसे से पहले का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ, जिसमें विमान सामान्य रूप से उड़ता दिखा। लेकिन फिर अचानक दोनों इंजन बंद हो गए। ये स्थिति बेहद दुर्लभ मानी जाती है और इसने जांच एजेंसियों की चिंता बढ़ा दी है।
क्या पायलट से हुई चूक?
पूर्व फाइटर पायलट और एअरोस्पेस एक्सपर्ट ब्योर्न फेर्म के अनुसार, दोनों इंजन का एकसाथ फेल होना असामान्य है। वीडियो में किसी तरह का धुआं नहीं दिख रहा, जिससे बर्ड हिट की आशंका भी कम हो जाती है।
फ्यूल स्विच पर सवाल
सूत्रों के मुताबिक, जांच में यह बात सामने आई है कि कॉकपिट में मौजूद फ्यूल कंट्रोल स्विच उड़ान के दौरान बंद हो गए थे। ये वही स्विच हैं जिनसे इंजन को ईंधन की सप्लाई मिलती है। यह अभी साफ नहीं है कि वे गलती से बंद हुए या जानबूझकर।

दोनों इंजन कैसे बंद हुए एकसाथ?
अगर फ्यूल कंट्रोल स्विच एकसाथ कटऑफ मोड में चले जाएं, तो दोनों इंजन कुछ ही सेकेंड में बंद हो जाते हैं। यही कारण माना जा रहा है कि RAM एयर टरबाइन एक्टिव हो गई, जो इंजन फेल होने की स्थिति में ऑटोमैटिक चालू होती है।
पायलट्स का प्रोफाइल भी जांच के घेरे में
कैप्टन सुमित भररवाल के पास 8200 घंटे का अनुभव था, जबकि फर्स्ट ऑफिसर क्लाइव कुंदर के पास 1100 घंटे की उड़ान का अनुभव था। फिर भी हादसे के कारणों की जांच में उनका बैकग्राउंड भी देखा जा रहा है।
तकनीकी गड़बड़ी या मानवीय भूल?

GE Aerospace और Boeing ने इस पर फिलहाल कोई टिप्पणी नहीं की है। लेकिन विशेषज्ञ मानते हैं कि अगर तकनीकी या डिजाइन की खामी होती, तो FAA जैसे अंतरराष्ट्रीय निकाय अलर्ट जारी कर देते।
फ्यूल स्विच बंद करने का असर
फ्लाइट सेफ्टी विशेषज्ञ जॉन कॉक्स के अनुसार, फ्यूल स्विच को कटऑफ पर डालने से इंजन तुरंत बंद हो जाते हैं। अगर दोनों स्विच बंद हो जाएं, तो विमान की सारी ऊर्जा खत्म हो जाती है, जिससे क्रैश की आशंका बढ़ जाती है।