Ahmedabad Plane Crash Report ने चौंकाने वाला खुलासा किया है—टेकऑफ के सेकेंडों बाद फ्यूल स्विच बंद होने से हुआ था हादसा!
Ahmedabad Plane Crash Report: क्या फ्यूल स्विच बने हादसे की वजह?
12 जून को एअर इंडिया की फ्लाइट AI171 अहमदाबाद में टेकऑफ के चंद सेकेंड बाद ही क्रैश हो गई थी। 260 लोगों की मौत के इस दर्दनाक हादसे की Ahmedabad Plane Crash Report अब कई हैरान करने वाले सवाल खड़े कर रही है।

📄 प्रारंभिक जांच रिपोर्ट में क्या है?
AAIB ने 15 पेज की रिपोर्ट जारी की है। रिपोर्ट में लिखा है कि टेकऑफ के 3 सेकेंड बाद ही दोनों फ्यूल स्विच कटऑफ मोड में चले गए थे, जिससे इंजन को फ्यूल मिलना बंद हो गया। यह प्रक्रिया अचानक और रहस्यमय थी।
🎙️ पायलटों की बातचीत से उभरा संदेह
रिपोर्ट के अनुसार, कॉकपिट में अंतिम बातचीत में एक पायलट ने दूसरे से पूछा—“तुमने फ्यूल स्विच कटऑफ क्यों कर दिया?” जवाब मिला—“मैंने ऐसा नहीं किया।” यहीं से शक की सुई गहराने लगी।

🔧 रन और कटऑफ स्विच का मैकेनिज्म क्या है?
प्लेन में लगे फ्यूल स्विच स्प्रिंग लोडेड होते हैं। इन्हें गलती से ऑन या ऑफ करना लगभग असंभव है। इन्हें बदलने के लिए ताकत से खींचना पड़ता है। ऐसे में सवाल है—क्या यह मानवीय भूल थी या कोई तकनीकी खामी?

❗ एक्सपर्ट बोले: “कोई जानबूझकर करने वाला था”
एविएशन एक्सपर्ट ऋषिकेश मिश्रा के मुताबिक, फ्यूल स्विच ऐसे बंद नहीं हो सकते। “जिसने भी स्विच ऑफ किया, वो प्रोफेशनल था।” वरिष्ठ पायलट अमित सिंह ने कहा कि दोनों पायलट अनुभवी थे, इसलिए मानवीय भूल की संभावना बेहद कम है।
🛑 FAA की पुरानी चेतावनी और संभावित खामी
रिपोर्ट में 2018 के FAA सेफ्टी बुलेटिन का जिक्र है, जिसमें फ्यूल स्विच के लॉकिंग सिस्टम में संभावित समस्या की चेतावनी दी गई थी। क्या वही तकनीकी गड़बड़ी इस हादसे की वजह बनी?

⚠️ क्या रैम एयर टर्बाइन (RAT) से मिलते हैं संकेत?
रिपोर्ट में बताया गया है कि टेकऑफ के तुरंत बाद ही RAT एक्टिवेट हो गया था। यह तब होता है जब दोनों इंजन बंद हो जाएं। इस दौरान किसी पक्षी से टकराने जैसी घटना नहीं हुई थी।

⏱️ स्विच ऑन किए लेकिन देर हो चुकी थी
स्विच बंद होने के 10 सेकेंड बाद, पायलट ने दोनों फ्यूल स्विच रन मोड में लाए, लेकिन तब तक प्लेन ऊंचाई खो चुका था। 1:39:05 बजे ‘मेडे’ कॉल दी गई, पर जवाब से पहले ही क्रैश हो गया।
🔍 अब आगे क्या?
Ahmedabad Plane Crash Report फिलहाल प्रारंभिक जांच पर आधारित है। AAIB अब सभी तकनीकी रिकॉर्ड, कॉकपिट डेटा और फुटेज की समीक्षा कर रही है। फाइनल रिपोर्ट में और भी बड़े खुलासे हो सकते हैं।